Basic Structure(मूल संरचना)- AutoKedaa

मूल संरचना (The Basic Structure): -

एक वाहन की मूल संरचना संरचना है जो कुछ घटकों को फ्रेम पर रखती है जैसे सस्पेंशन सिस्टम, एक्सल्स, व्हील्स। (The basic structure of a vehicle is the structure which holds some components on the frame such as Suspension System, Axles Wheels).

 

फ्रेम(Frame): -

आम उपयोग में निर्माण के दो अलग-अलग रूप हैं:(There are two distinct forms of construction in common use)

१)     पारंपरिक दबाया हुआ स्टील फ्रेम, जिस पर सभी यांत्रिक इकाइयाँ जुड़ी हुई हैं और जिस पर शरीर का आकार अधिक है।(The conventional pressed steel frame to which all the mechanical units are attached and on which the body is superimposed).

२)     अविभाज्य{अभिन्न} या फ्रेमलेस निर्माण, जिसमें शरीर संरचना इतनी डिज़ाइन की जाती है कि शरीर और फ्रेम के कार्य को संयोजित करने के लिए, आमतौर पर फ्रेम से जुड़ी इकाइयां फिर शरीर से सीधे जुड़ी होती हैं।(The integral or frameless construction, in which the body structure is so designed as to combine the function of body and frame, the units normally attached to frame then being attached directly to the body).

चेसिस फ्रेम और बॉडी के प्रकार(Types of Chassis Frame and Body):

Ø  आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले तीन प्रकार के फ्रेम होते हैं:(There are three types of frames used commonly):

१)     पारंपरिक फ्रेम(Conventional Frame).

२)     अविभाज्य{अभिन्न} या यूनिट निर्माण या फ्रेमलेस चेसिस(Integral or unit construction or Frameless chassis).

३)     आधा अभिन्न या आधा फ्रेम चेसिस(Half integral or half frame chassis).

हालांकि, फ्रेमरहित निर्माण केवल बंद कार में ही संभव है, क्योंकि छत, स्तंभ, स्क्रीन, डोर पिलर और रियर पैनल संरचना के आवश्यक भार लेने वाले हिस्से हैं।(However, the frameless construction is possible only in the closed car, since the roof, pillar, screen, door pillar and rear panel are essential load-taking parts of the structure).

Ø पारंपरिक फ्रेम(Conventional Frame): -

इसमें दो लंबे सदस्य हैं और 5 से 6 क्रॉस सदस्य रिवेट्स और बोल्ट की मदद से एक साथ जुड़ गए हैं।(It has two long members and 5 to 6 cross members joined together with the help of rivets and bolts).

चेसिस फ्रेम अच्छे स्टील (भारी स्टील) से बने होते हैं जो पूरे भार, वाहन के अवयवों और बलों का भार झेलते हैं, यह दुर्घटना के दौरान उत्पन्न प्रभाव भार को झेलने में भी मदद करते हैं।(Chassis frames are made of good steel (Heavy Steel) to withstand the entire load, weight of the component and forces of a vehicle, it also helps to withstand the impact load generated during the accident).

क्रॉस सेक्शन के लिए बॉक्स सेक्शन, ट्यूबलर सेक्शन और आई-सेक्शन का उपयोग किया जाता है। यह भार को इंजन, रेडिएटर, गियर और शरीर के भार का समर्थन कर रहा है।(Box section, tubular section and I-section are used for cross members. It is supporting the load to the weight of engine, radiator, gear and body).

यह फ्रंट और रियर एक्सल के लिए कनेक्टिंग लिंक प्रदान करता है। यह यात्रियों और माल का भार वहन कर रहा है। यह खराब सड़क की स्थिति (झटका प्रभाव को कम करने) के कारण होने वाले तनाव को समझ रहा है। यह मोड़ के दौरान और वाहन के अचानक ब्रेक लगाने या त्वरण से उत्पन्न भार या बलों को रोक देता है।{It provides connecting link for front and rear axles. It is carrying the loads of passengers and goods. It is withstanding the stresses caused by the bad road condition (reduce jerk effect). It withstands the load or forces generated during turning and by sudden braking or acceleration of the vehicle}.

Ø फ्रेमलेस निर्माण(Frameless Construction): -

फ्रेमलेस  निर्माण पारंपरिक तैयार निर्माण पर निम्नलिखित फायदे हैं(The frameless construction has the following advantages over the conventional framed construction):

१) ईंधन की खपत में कम वजन और परिणामस्वरूप बचत।(Reduced weight and consequent saving in fuel consumption). 

 २कम विनिर्माण लागत।( Lower manufacturing cost). 

 ३) टक्कर के दौरान शरीर टूटता है, जिससे प्रभाव के कारण सदमे को अवशोषित करता है और इस प्रकार यात्रियों को सुरक्षा प्रदान करता है।(During collision the body crumbles, thereby absorbing the shock due to impact and thus providing safety to the passengers). 

 ४) फ़्रेमयुक्त निर्माण की तुलना में निचले शरीर की स्थिति प्राप्त की जा सकती है, इस प्रकार ऑटोमोबाइल की स्थिरता बढ़ जाती है।(Compared to framed construction lower body position may be obtained, thus resulting in increased stability of the automobile).

 

फ़्रेमरहित निर्माण के कुछ नुकसान(Some of disadvantages of Frameless Construction): -

१)     शक्ति और स्थायित्व में कमी।(Reduction of strength and durability). 

२)     किफायती केवल अगर बड़े पैमाने पर उत्पादन में फ्रेमलेस निर्माण को अपनाया जाता है।(Economical only if frameless construction is adopted in mass production.).

३)     दुर्घटनाओं के दौरान शरीर को नुकसान के मामले में मरम्मत की लागत में वृद्धि।(Increased cost of repair in case of damage to body during accidents).

४)     टॉपलेस कारों को फ्रेमलेस निर्माण के साथ डिजाइन करना मुश्किल है।(Topless cars are difficult to design with the frameless construction).

 

सस्पेंशन सिस्टम(Suspension System): -

सस्पेंशन टायर, टायर वायु, स्प्रिंग्स, शॉक एब्जॉर्बर और लिंकेज की प्रणाली को दिया गया शब्द है जो एक वाहन को उसके पहियों से जोड़ता है और पहियों और सड़क के बीच सापेक्ष गति की अनुमति देता है।(Suspension is the term given to the system of tires, tire air, springs, shock absorbers and linkages that connects a vehicle to its wheels and allows relative motion between the wheels and road).

सस्पेंशन सिस्टम वाहन को और किसी भी कार्गो या सामान को नुकसान से बचाता है और साथ ही सड़क की स्थिति से झटके से बचाता है।(Suspension system protect the vehicle itself and any cargo or luggage from damage and wear as well as from the jerk cause from the road conditions).

सस्पेंशन सिस्टम का उद्देश्य(Purpose of suspension system): -

१)     सड़क के झटके को कम से कम करके आरामदायक सवारी प्रदान करना।(To provide comfortable riding by minimizing road shock).

२)     सड़क के झटके को अवशोषित करने और चलती वाहन की स्थिरता बनाए रखने के लिए।(To absorb road shock and maintain stability of moving vehicle).

३)     सड़क की अनियमितताओं के कारण कंपन के आयाम को कम करने के लिए।(To damp-down the amplitude of vibration caused by road irregularities).

४)     वाहन घटकों के जीवन को बढ़ाने के लिए।(To increase the life of vehicle components).

५)     वाहनों के विभिन्न घटकों पर तनाव और तनाव को कम करने के लिए।(To reduce stress and strain on various components of the vehicles).

६)     कुशनिंग प्रभाव प्रदान करने के लिए।(To provide cushioning effect).

७)     शरीर के स्तर को बनाए रखने और इसे लुढ़कने से रोकने के लिए।(To maintain body level and to prevent it from rolling).

८)     चेसिस के लिए ड्राइविंग टॉर्क से व्हील्स और ब्रेकिंग फोर्स को संचारित करना।(To transmit driving torque to wheels and braking force to the chassis).

सस्पेंशन सिस्टम के प्रकार(Types of suspension system): -

१)     पारंपरिक या कठोर धुरा निलंबन प्रणाली।(Conventional or rigid axle suspension system).

२)     स्वतंत्र निलंबन प्रणाली।(Independent suspension system).

३)     रियर सस्पेंशन सिस्टम।(Rear suspension system).

i)        अनुदैर्ध्य पत्ती वसंत पीछे निलंबन।(Longitudinal leaf spring rear suspension).

ii)       अनुप्रस्थ पत्ती वसंत पीछे निलंबन।(Transverse leaf spring rear suspension).

iii)       कोइल स्प्रिंग रियर सस्पेंशन।(Coil spring rear suspension).

४)     फ्रंट इंडिपेंडेंट सस्पेंशन सिस्टम।(Front Independent suspension system).

i)          मैक-फ़र्सन अकड़ प्रकार निलंबन।(Mac-pherson strut type suspension).

ii)       विशबोन या समानांतर लिंक प्रकार निलंबन।(Wishbone or parallel link type suspension).

iii)       अनुगामी लिंक प्रकार निलंबन।(Trailing link type suspension).

iv)      वर्टिकल गाइड टाइप सस्पेंशन।(Vertical guide type suspension).

v)       स्विंगिंग आधा एक्सल प्रकार निलंबन।(Swinging half axle type suspension).

५)     हवा और रबर निलंबन।(Air and rubber suspension).

६)     प्लास्टिक निलंबन।(Plastic suspension).

७)     हाइड्रो-वायवीय निलंबन।(Hydro-pneumatic suspension).

 

धुरी(Axles): -

धुरों के भार वहन करने वाले हिस्से, चाहे वह आगे या पीछे हो, दो छोरों पर लोड किए गए बीम के रूप में माने जा सकते हैं, दो मध्यवर्ती बिंदुओं पर लोड किए गए और निम्न भार के अधीन हो सकते हैं(The weight-carrying portions of the axles, whether it may be front or rear, may be considered as beams supported at the ends, loaded at two intermediate points and subjected to the following loads):

१)     वाहनों के वजन के कारण वसंत केंद्रों पर ऊर्ध्वाधर भार।(The vertical load at the spring centres due to the weight of the vehicles).

२)     ड्राइव या ब्रेक के कारण टोक़ प्रतिक्रियाएं।(The torque reactions due to drive or brakes).

३)     वक्र को गोल करते समय केन्द्रापसारक बल के कारण टायर की त्रिज्याa पर एक पक्ष जोर देता है।(A side thrust at the radius of the tyre due to centrifugal force when rounding a curve).

सामने की धुरी(Front Axles): -

सामने धुरों के प्रकार(Types of front axles):

ऑटोमोबाइल में तीन प्रकार के फ्रंट एक्सल का उपयोग किया जाता है(Three types of front axles are used in an automobile):

१)     इलियट टाइप फ्रंट एक्सल।(Elliot type front axle).

२)     उलट इलियट प्रकार सामने धुरा।(Reversed Elliot type front axle).

३)     Lemoin का प्रकार सामने धुरा।(Lemoin type front axle).

सामने धुरा का कार्य(Function of front axle):

·         वाहन के सामने का भार उठाने के लिए और वाहन को चलाने के लिए सब एक्सल किंग पिन स्टीयरिंग आर्म को ले जाने के लिए।(To carry the weight of the front of the vehicle and to carry sub axle king pin steering arm to steer the vehicle).

·         आरामदायक सवारी प्रदान करने के लिए वसंत के साथ कुशन का काम करना।(To work as cushion with spring to provide comfortable ride).

·         स्टब एक्सल को हब्स और फ्रंट व्हील्स के साथ-साथ ब्रेकिंग सिस्टम या चलती गाड़ी को रोकने के लिए।(To carry stub axles with hubs and front wheels as well as to carry braking system or stopping the moving vehicle).

·         इस पर लगे शॉक एब्जॉर्बर की मदद से राइड को कंट्रोल करना।(To control the ride with help of shock absorbers fitted on it).

रियर एक्सल(Rear Axles): -

तीन अलग-अलग प्रकार के लाइव रियर एक्सल हैं।(There are three distinct types of live rear axles).

१)     पूरी तरह से तैरने वाले प्रकार।(Fully floating types).

२)     तीन चौथाई फ्लोटिंग प्रकार।(Three-quarter floating types).

३)     अर्द्ध फ्लोटिंग प्रकार।(Semi-floating types).

डेड एक्सल(Dead Axles):

-          डेड एक्सल एक कठोर एक्सल है। यह स्टीयरिंग तंत्र ले जा रहा है।(Dead axle is a rigid axle. It is carrying steering mechanism).

-          यह वाहन के सामने के हिस्से के वजन को पहियों तक और फिर सड़क की सतहों तक पहुंचाता है।(It transfers the weight of the front part of the vehicle to the wheels and then to the road surfaces).

-          इसे फोर्जिंग ड्रॉप द्वारा कार्बन-निकल स्टील से बनाया गया है। यह गाड़ी चलाने के दौरान वाहन के झूले को कम करता है।(It is made from carbon-nickel steel by drop forging. It reduces the swing of the vehicle during cornering).

-          यह उच्च गति पर अधिक सुरक्षा और स्थिरता प्रदान करता है। यह वाहन के गुरुत्वाकर्षण के केंद्र को भी कम करता है।(It provides greater safety & stability at high speed. It also lowers the centre of gravity of the vehicle).

 

पहियों(Wheels): -

तार-स्पोक पहियों का उपयोग मुख्य रूप से स्पोर्ट्स कारों पर किया गया है, मुख्य रूप से उनके हल्के वजन और पहियों को बदलने में तेजता के कारण।(Wire-spiked wheels have been used mainly on sports cars, primarily on account of their light weight and quickness in changing the wheels).

हालांकि, सभी सामान्य उद्देश्य के लिए दबाया गया स्टील व्हील इन विस्थापित हो गया है। इस तरह के पहिए में एक केंद्रीय निकला हुआ डिस्क होता है जिसे लुढ़का हुआ अनुभाग रिम में दबाया जाता है और वेल्डिंग द्वारा स्थिति में बनाए रखा जाता है। वर्तमान में लग्जरी और स्पोर्ट्स कारों के मामले में लाइट एलॉय व्हील्स का इस्तेमाल किया जाता है और इन्हें फॉर्मूला व्हील्स कहा जाता है।(However, the pressed steel wheel has displaced these for all ordinary purpose. Such a wheel consists of a central flanged disc pressed into rolled section rim and retained in position by welding. Light alloy wheels are currently used in case of luxury and sports cars and are called formula wheels).

व्हील टाइप असेंबली एक वाहन को रोलिंग गति प्रदान करने में एक आवश्यक उपकरण या प्रणाली है। यह आगे और पीछे के धुरों पर लगा होता है और हमेशा सड़क के संपर्क में रहता है। रियर एक्सल पर उपलब्ध पावर का उपयोग रियर व्हील्स को रोल करने के लिए किया जाता है, फलस्वरूप फ्रंट व्हील भी रोल करने लगते हैं।(Wheel type assembly is an essential device or system in imparting rolling motion to a vehicle. It is mounted on the front and rear axles and always remain in contact with the road. Power available at the rear axle is used to roll rear wheels, consequently front wheel also starts rolling).

पहिया प्रकार विधानसभा निम्नलिखित मुख्य भागों से बना है(Wheel type assembly is made up of following main parts): -

१)     रिम के साथ व्हील बॉडी(Wheel body with a rim).

२)     टायर और ट्यूब।(Tyre and tube).

३)     ब्रेक ड्रम।(Brake drum).

४)     हवा के लिए बना छेद।(Air-valve).

व्हील-टायर असेंबली निम्नलिखित उद्देश्य को पूरा करती है।(The wheel-tyre assembly serves the following purpose).

·         यह वाहन को मोबाइल बनाता है; यह वाहन के कुल या सकल भार को रोक देता है।(It makes the vehicle mobile; it bares the total or gross load of the vehicle).

·         यह वाहन को कुशनिंग प्रभाव प्रदान करता है; यह चिकनी स्टीयरिंग और दिशात्मक स्थिरता में भी मदद करता है।(It provides cushioning effect to the vehicle; it also helps in smooth steering and directional stability).

व्हील रिम्स के प्रकार(Types of Wheel Rims): -

१)     ड्रॉप सेंटर प्रकार - ज्यादातर कारों में उपयोग किया जाता है।(Drop centre type – mostly used in cars).

२)     फ्लैट बेस प्रकार - ज्यादातर ट्रक और भारी वाणिज्यिक वाहनों पर उपयोग किया जाता है।(Flat base type – mostly used on truck and heavy commercial vehicles).

३)     अभिन्न प्रकार - ज्यादातर 2 और 3 पहिया वाहनों पर उपयोग किया जाता है।(Integral type – mostly used on 2 and 3 wheelers).

४)     विभाजित प्रकार - ज्यादातर अतिरिक्त एचसीवी पर उपयोग किया जाता है।(Divided type – mostly used on extra HCVs).

Comments

  1. Sir hame bahot aacha laga padke

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    1. Thank You for your Support, Share with your Friends which are studying Automobile and Mechanical Engineerings.

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  2. Thank you hindi main details dene ke liye

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  3. Offering the efficient solutions to the consumers with trust worthy policies, we don’t compromise on quality iqf freezer manufacturers in chennai

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